The Greatest Guide To सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे

Wiki Article



एक हेल्दी डायजेशन सिस्टम पोषक तत्वों को तोड़कर और उनका उपयोग करके हमारे शरीर में संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है.

सब्‍जी को धनिया पत्ती से गार्न‍िश करें। 

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में सर्कस में काम करने वाले शख्स को आतंकवादियों ने मारी गोली, मौत

एलिसिन एक यौगिक है जो लहसुन में पाया जाता है। यह किडनी की शिथिलता, ब्‍लड प्रेशर और ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करने में मदद करता है। इसने एंटीहाइपरटेन्सिव, एंटीऑक्सीडेंट और नेफ्रोप्रोटेक्टिव प्रभाव होते हैं।

अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन ब्लीडिंग की समस्या को भी बढ़ा सकता है। अगर कोई एंटीकोगुलेंट (रक्त पतला करने वाला) लेता है या किसी की सर्जरी होनी है, तो ऐसे लोगों को लहसुन के सेवन से परहेज करना चाहिए।

औषधीय जड़ी बूटी के रूप में प्राचीन समय से लहसुन का उपयोग आयुर्वेद में प्रमुखता से किया जा रहा है। लहसुन के फायदे इसकी गर्म तासीर के कारण होते हैं। नियमित रूप से लहसुन का उपभोग मानव की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में किया जाता है। आइए जाने लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्‍वों के बारे में।

ट्रांसपेरेंट साड़ी पहन इस भोजपुरी हसीना ने दिए ऐसे किलर पोज, बेचैन हुए फैंस

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

अब हम लहसुन का उपयोग करने का तरीका बता रहे हैं।

खाली पेट पपीता खाने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. जिससे आप पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत पा सकते हैं.

यह अनेक पोषक तत्वों का भंडार होता है। लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीज, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन व खनिज जैसे अनेक गुण व तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार हो सकते हैं।

एख शोध के मुताबिक, जिन लोगों को सिरदर्द हो रहा हो उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। लहसुन न्यूरोपेप्टाइड्स का स्राव करता है जो सिरदर्द को और ज्यादा बढ़ा सकता है।

ताजा खबरेंमनोरंजन खबरेंक्रिकेट खबरेंबिज़नेस खबरेंओपिनियनमौसमसब्सक्राइब न्यूज़लेटरराशिफलगैलरीजरूर पढ़ेंलाइफस्टाइलएप्सप्रमोशनलई - पेपरएन सी आरउत्तर प्रदेशबिहारझारखंडब्रांड पोस्टयूपी निकाय चुनावरिजल्ट न्यूज़आईपीएलआईपीएल हिस्ट्री

कई अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन सूजन को कम करने और इम्‍यून फंक्‍शन get more info को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जो एंटीऑक्सीडेंट की सामग्री और एलिसिन जैसे सल्फर युक्त यौगिकों के कारण हो सकता है।

Report this wiki page